माइकल जैक्सन

By | 15th February 2019

माइकल जैक्सन की ज़िन्दगी का सफ़र किसी सपने से कम नहीं रहा. एक ग़रीब ख़ानदान में पैदा हुए जैक्सन ने बहुत कुछ पाया. उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ अहम बातें –

 

– जैक्सन का जन्म 29 अगस्त, 1958 को अमेरिका के इंडियाना राज्य के गेरी शहर में हुआ. नौ भाई बहनों में वह सातवें नंबर पर थे. जैक्सन के पांच भाइयों- जैकी, टीटो, जेरामिन, मारलन और माइकल ने पहली बार एक साथ अपना कार्यक्रम पेश किया था. उस वक्त माइकल जैक्सन की उम्र सिर्फ़ छह साल थी.

माइकल जैक्सन

माइकल जैक्सन

– बाद में उनके ग्रुप का नाम ‘जैक्सन फ़ाइव’ पड़ गया. माइकल जैक्सन ने अपना पहला एकल अलबम Bildunterschrift: Großansicht des Bildes mit der Bildunterschrift: जैक्सन को लगे पुलिस के भी चक्कर1972 में रिकॉर्ड किया.

 

क़ामयाब करियर

– जैक्सन का अलबम ‘द थ्रिलर’ 1982 में रिलीज़ हुआ, जिसने संगीत जगत की तमाम ऊंचाइयों को छुआ. अलबम के सात गाने टॉप 10 में शामिल हो गए और सिर्फ़ अमेरिका में इसके दो करोड़ से ज़्यादा रिकॉर्ड बिके. पूरी दुनिया में इस अलबम के दो करोड़ 70 लाख रिकॉर्ड बिके.

 

– दुनिया ने इसके बाद माइकल जैक्सन के ख़ास नृत्य ‘मूनवॉक’ डांस को पहचाना.

– माइकल जैक्सन के सभी अलबम को मिला दिया जाए, तो इनकी साढ़े सात करोड़ से ज़्यादा कॉपियां बिकीं. माइकल जैक्सन को 13 बार ग्रैमी अवार्ड मिला, जो संगीत जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार समझा जाता है. इस तरह वह संगीत के दुनिया के सर्वकालिक महान कलाकारों में शामिल हो गए.

 

शोहरत के बाद बदनामी

– माइकल जैक्सन 1993 में आरोप लगा कि उन्होंने 13 साल के एक लड़के का यौन उत्पीड़न किया. इस सिलसिले में पुलिस ने उनके घर पर छापा भी मारा.

– उसी साल जैक्सन ने दुनिया को बताया कि वह दर्द की दवाइयां खाने के आदी हो गए हैं. उन्होंने अपने मशहूर अलबम ‘डेन्जरस’ का वर्ल्ड टूर भी रद्द कर Bildunterschrift: Großansicht des Bildes mit der Bildunterschrift: बच्चे को बालकनी से लटकाने पर हुआ विवाददिया.

 

– जैक्सन ने यौन उत्पीड़न के मामले को आपसी समझौते से निपटा दिया. बताया जाता है कि इसके लिए जैक्सन ने भारी रक़म अदा की.

 

शादी और परिवार

– माइकल जैक्सन ने 1994 में एल्विस प्रिस्ले की इकलौती बेटी लीज़ा मेरी से शादी की. लेकिन दो साल बाद ही 1996 में उनका तलाक़ हो गया. उसी साल उन्होंने डेबी रो से शादी कर ली. इन दोनों के दो बच्चे हुए लेकिन 1999 में ये दोनों भी अलग हो गए.

 

– जैक्सन के कुल तीन बच्चे हैं. इनके नाम प्रिंस माइकल वन, पेरिस माइकल और प्रिंस माइकल टू हैं. माइकल जैक्सन ने एक बार अपने एक बच्चे को बालकोनी के नीचे लटका दिया था, जिस पर ख़ासा विवाद हुआ.

 

विवाद का साया

– माइकल जैक्सन के जीवन पर 2003 में एक टेलीविज़न डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की गई, जिसमें आरोप लगाया गया कि जैक्सन बाद में भी बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न करते रहे.

– पॉप सिंगर पर 2005 में एक बच्चे के साथ यौन दुराचार का मुक़दमा चला. उन पर बच्चे के अपहरण का भी आरोप लगा. इस मामले में दोषी साबित होने पर उन्हें 20 साल की क़ैद हो सकती थी.

– लेकिन चार महीने के अंदर मामला ख़त्म हो गया और जैक्सन को आरोपों से बरी कर दिया गया. इसके बाद मशहूर गायक ने बहरीन, आयरलैंड और फ्रांस में काफ़ी वक्त बिताया.

 

वापसी की कोशिश

– माइकल जैक्सन ने हाल ही में एलान किया था कि वह लंदन में ज़बरदस्त लाइव कंसर्ट करने वाले हैं. इस तरह लंबे वक्त के बाद माइकल जैक्सन वापसी करने की कोशिश कर रहे थे.

– कंसर्ट के लिए जैक्सन ने बाक़ायदा रिहर्सल भी शुरू कर दिए थे. कंसर्ट 13 जुलाई से शुरू होना था और मार्च में इसके टिकटों की बिक्री शुरू होने के कुछ ही घंटों में सभी टिकट बिक गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *